Updates
  1. अंधियारखोर में मनाया गया जिला स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव
  2. जशपुर में शा. उ.मा. विद्या. गम्हरिया स्कूल में मनाया गया शाला प्रवेश उत्सव : विद्यार्थियों का तिलक लगाकर किया गया स्वागत, नव प्रवेशी बच्चों को बांटी गई कॉपी-किताब और पेन,हुआ प्रवेश उत्सव और न्योता भोज का हुआ आयोजन
  3. कलेक्टर डॉ.रवि मित्तल की बड़ी कार्यवाही : पोड़ीपटकोना में पदस्थ पटवारी को किया निलंबित
  4. पंचायत विभाग और राष्ट्रीय आजिवीका मिशन की संचालक का हुआ जशपुर दौरा : पीएम आवास योजना, जनमन, स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य योजना के कार्यों का लिया विस्तार से जानकारी
  5. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय 05 जुलाई को रहेगें जशपुर जिले के प्रवास पर : राज्य स्तरीय शाला प्रवेशोत्सव 2024 कार्यक्रम शासकीय हाईस्कल बगिया में होंगे सम्मिलित
slider
slider
slider
slider

नई शिक्षा नीति के तर्ज पर शिक्षण एवं प्रशिक्षण हेतु तैयार हो हुए जिले के 72 प्रशिक्षक

news-details

जशपुर । राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत मूलभूत भाषाई साक्षरता और संख्यामकता अर्थात एफएलएन के अंतर्गत प्राथमिक शालाओं के शिक्षकों हेतु डाइट जशपुर में चल रहे चार दिवसीय ब्लेंडेड मोड का जिला स्तरीय प्रशिक्षण आज 30 मई को समाप्त हो गया। जिले के कक्षा पहली से तीसरी पढ़ाने वाले समस्त प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को ब्लेंडेड मोड में ही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तर्ज पर अध्यापन हेतु प्रशिक्षित किया जाना है। आज सायं 5 बजे तक इस ब्लॉक लेवल में प्रशिक्षण हेतु राज्य से आठ एवं जिले 72 प्रशिक्षक तैयार कर लिए गए हैं।

अंतिम दिवस के प्रशिक्षण में डाइट प्राचार्य सिद्दकी ने प्रशिक्षकों को विस्तारपूर्वक बताया कि जिला स्तरीय प्रशिक्षक अपने विकासखंड में किस प्रकार प्रशिक्षण का निष्पादन करेंगे। सिद्दकी ने ब्लॉक स्तर पर प्रशिक्षण के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि जिले के प्रत्येक ब्लॉक को तीन जोन में विभाजित किया गया है। प्रत्येक जोन में तीन जिला स्तरीय प्रशिक्षक उस जोन के अंतर्गत आने वाले समस्त संकुल के प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों को पहले पांच दिवसीय ऑनलाइन एवं बाद में चार दिवसीय ऑफलाइन प्रशिक्षण देंगे। यह प्रशिक्षण कई चरणों में संपादित होगी, प्रत्येक चरण में प्रत्येक जोन से कम से कम साठ प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक प्रशिक्षित होंगे। पूरे जिले में प्रथम चरण का ऑनलाइन प्रशिक्षण 2 जून से जबकि ऑफलाइन प्रशिक्षण 10 जून से प्रारंभ होगा। अन्य चरणों के प्रशिक्षण की तिथि अभी घोषित नही हुई है, घोषित होते ही उचित माध्यम से शिक्षकों को सूचना दे दी जाएगी। डाइट में चार दिवसीय प्रशिक्षण के मॉनिटरिंग के संबंध में सिद्दकी ने कहा कि जिला स्तरीय प्रशिक्षण हेतु एससीईआरटी रायपुर से श्रीमती यामिनी चंद्राकर एवं प्रेम सारथी को जशपुर जिला का जिला प्रभारी बनाया गया था। इनके द्वारा प्रत्येक दिवस वीडियो कॉलिंग के माध्यम से जिला स्तरीय प्रशिक्षण का एक घंटे का लाइव वीडियो देखा जाता था और राज्य कार्यालय से ही गूगल लिंक के माध्यम से प्रशिक्षकों को ऑनलाइन उपस्थिति भी ली जाती थी।

इसी प्रकार बिलासपुर के बीएड कॉलेज आईएएसई के द्वारा भी मोबाइल में वीडियो कॉल के माध्यम से लाइव मॉनिटरिंग की जाती थी। उन्होंने कहा कि  ब्लॉक स्तर पर भी राज्य स्तर की तरह मॉनिटरिंग की जायेगी। हर ब्लॉक के लिए राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों को प्रभारी बनाया जायेगा। नियुक्त ब्लॉक प्रभारी ब्लॉक स्तर के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण में प्रशिक्षकों का मार्गदर्शन करेंगे, ऑनलाइन उपस्थिति लेंगे तथा मोबाइल से लाइव वीडियो के द्वारा प्रशिक्षण की मॉनिटरिंग भी करेंगे।

आज अंतिम दिवस के प्रशिक्षण में देवकी प्रधान, आरती ओहदार, निरंजन खैरवार एवं सरिता नायक के द्वारा पैडागॉजी नवाजतन के विभिन्न बिंदुओं पर बात किया गया। अजीज प्रेमजी फाउंडेशन के शिक्षक राकेश एवं उनके साथियों के द्वारा प्राथमिक विद्यालय में पुस्तकालय के उपयोग एवं महत्व पर विस्तृत चर्चा की।

इसी प्रकार संतोषी मैडम के द्वारा बच्चों के लिए एक ए आई टूल्स जादुई पिटारा के उपयोग पर प्रायोगिक स्वरूप में चर्चा की। प्रशिक्षण प्रभारी संजय दास के द्वारा प्रशिक्षकों द्वारा ब्लॉक लेवल पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन प्रशिक्षण के क्रियान्वयन संबंधी रणनीति पर खुलकर चर्चा की गई। अंत में डाइट प्राचार्य सिद्दकी के मार्गदर्शन एवं शुभकामनाओं के साथ प्रशिक्षण को समाप्त किया गया।

whatsapp group
Related news