Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

बस्तर के जनजातीय शिल्पकारों ने सागौन काष्ठ पर उकेरा श्री राम दरबार, मुख्यमंत्री ने की सराहना

news-details

रायपुर, 25 जनवरी 2024/ 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज अपने दो दिवसीय बस्तर दौरे पर जगदलपुर पहुंचे। बस्तर जिले के बाबू सेमरा में आयोजित लोकार्पण, भूमिपूजन एवं सामग्री वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री को बस्तर के स्थानीय जनजातीय काष्ठ शिल्पकारों द्वारा तैयार की गई श्रीराम दरबार कलाकृति भेंट स्वरूप प्रदान की गई। 

इस अद्भुत कलाकृति को जनजातीय काष्ठ शिल्पकारों ने बस्तर की सागौन काष्ठ से तराश कर बनाया है। जिसमें भगवान श्रीराम, माता सीता, लक्ष्मण एवं भक्त हनुमान के साथ दरबार में भरत और शत्रुघ्न को भी दर्शाया गया है।   श्री राम दरबार की इस कृति में प्रभु श्री राम एवं माता सीता सिंहासन पर विराजमान हैं और भक्त हनुमान के साथ प्रभु श्री राम के तीनों भाई भी उनके पास विराजमान हैं । 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ भगवान श्रीराम का ननिहाल है, यहां की भूमि उनकी माता कौशल्या की भूमि है। सरगुजा से बस्तर तक छत्तीसगढ़ में श्रीराम के पदचिन्ह हैं, ऐसी मान्यता है कि श्रीराम ने वनवास काल का अधिकांश समय छत्तीसगढ़ में ही बिताया था। यही वजह है कि बस्तर के जनजातीय समुदाय में भी प्रभु श्री राम को लेकर खासा महत्व है।

whatsapp group
Related news