Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

छत्तीसगढ़: जूनियर अधिवक्ताओं पर आर्थिक संकट मंडराया, कौंसिल से मदद की मांग पर हाईकोर्ट में याचिका

news-details

संजय गुप्ता की रिपोर्ट

 विश्वव्यापी कोरोना महामारी के संकट में अधिवक्ताओं की सहायता के लिए आकस्मिक निधि बनाकर योजना तैयार कर शीघ्र ही आर्थिक रूप से कमजोर अधिवक्ताओं की मदद छत्तीसगढ़  विधिक परिषद को करनी चाहिए, साथ ही  बिना ब्याज के लोन भी मुहैया करानी चाहिए। इसके अलावा अधिवक्ताओं के साथ जुड़े क्लर्क, अधीनस्थों के मदद के लिए भी राज्य अधिवक्ता परिषद एवं राज्य सरकार आगे आए। इसे लेकर उच्च न्यायालय के अधिवक्ता राजेश केशरवानी ने एक याचिका आज उच्च न्यायालय में अधिवक्ता संदीप दुबे के माध्यम से दायर की है।

याचिका ई मेल से उच्च न्यायालय में पेश की गई है जिस पर मुख्य न्यायाधीश के अनुमोदन के पश्चात सुनवाई होगी। याचिका में कहा गया है कि कोविड-19 कोरोना महामारी के कारण देश सहित छत्तीसगढ़ में 25 मार्च से लॉक डाउन किया गया है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय द्वारा 25 मार्च से नोटिफिकेशन जारी करके प्रदेश के सभी न्यायालय, उच्च न्यायालय सहित जिला न्यायालय, तहसील न्यायालय, सभी राजस्व न्यायालय तथा विभिन्न प्रकार के अभिकरणों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके कारण जूनियर अधिवक्ता जिनकी प्रैक्टिस 7 वर्ष से कम है उनके समक्ष रोजी रोटी की संकट उत्पन्न हो गई है। यह लाक डाउन 30 अप्रैल तक बढ़ने की संभावना है, उसके पश्चात मई जून में न्यायालय की ग्रीष्म कालीन छुट्टियां संभावित हैं।

*ऐसे समय में छत्तीसगढ़ विधिक परिषद एवं अधिवक्ता कल्याण अधिनियम के तहत गठित समिति, जिसमें राज्य सरकार भी सम्मिलित है, एवं अधिवक्ता अधिनियम 1961 की धारा छह के तहत यह उपबंध किया गया है कि जरूरत के समय पर राज्य विधिक परिषद् जरूरतमंद वकीलों, विकलांग वकीलों को वित्तीय सहायता सहित सभी तरह की मदद करेगी।* अतएव, उच्च न्यायालय राज्य अधिवक्ता परिषद को निर्देश दे कि वह गाइडलाइन तैयार कर उन अधिवक्ताओं की मदद करे, जिनकी प्रैक्टिस 7 वर्ष से कम हो। इसे लेकर एक समिति का भी गठन शीघ्र किया जाए ताकि जूनियर अधिवक्ताओं क्लर्क एवं उनसे जुड़े लोगों को वित्तीय मदद प्राप्त हो।

whatsapp group
Related news