Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

41230 रूपये की राशि का मुआवजा देकर मुर्गा/मुर्गी का किया गया विनष्ट

news-details

बैकुंठपुर के शासकीय हेचरी में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने की कार्यवाही

अफ़सर अली

बैकुंठपुर । पशुपालन विभाग के उपसंचालक डाॅ. बघेल ने आज यहां बताया कि पशु चिकित्सा विभाग द्वारा शासकीय कुक्कुट पालन प्रक्षेत्र बैकुण्ठपुर से 01 किलोमीटर रेडियस के दायरे में आने वाले ग्राम, मोहल्ले के विभिन्न घरों में मुर्गे, मुर्गियों एवं बतख की खोज कराई गई तथा मुर्गा/मुर्गी मालिकों से उनके मुर्गा/मुर्गी को क्रय कर शासन द्वारा निर्धारित दर से उन्हें अब तक कुल 41230 रूपये की राशि का मुआवजा देकर मुर्गा/मुर्गी का विनष्टीकरण किया गया है। परन्तु आज के सर्वे में किसी भी घर में कोई मुर्गा/मुर्गी प्राप्त नहीं हुआ। डॉ. बघेल ने बताया कि आज तक प्रक्षेत्र के 7 शेडों में से 2 शेड के लिटर का विनष्टीकरण विधिवत रूप से किया जा चुका है। वहीं विभाग द्वारा आज तक कुल 15425 मुर्गा/मुर्गी (2785 विभागीय व्यस्क मुर्गा/मुर्गी, 641 प्राईवेट मुर्गा/मुर्गी पालकों के मुर्गा/मुर्गी तथा 12000 विभागीय चूजे) एवं 30000 प्रक्षेत्र के विभागीय अण्डे, 20 क्विंटल कुक्कुट आहार को नष्ट किया गया है।

कलेक्टर ने शासकीय कुक्कुट पालन प्रक्षेत्र बैकुण्ठपुर से 01 किलोमीटर रेडियस के दायरे में आने वाले क्षेत्र में मुर्गा/मुर्गी एवं अण्डा के विक्रय पर प्रतिबंध लगाया है। जिसके परिपालन में बैकुण्ठपुर के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं सीएमओ बैकुण्ठपुर द्वारा मुर्गी एवं अण्डा के व्यवसाय में लगे व्यापारियों की बैठक बुलाकर उन्हें विक्रय पर रोक लगाने की समझाईश दी गई, जिसे सभी व्यापारियों द्वारा सहमति प्रदान की गई। आज कोई भी मुर्गा/मुर्गी एवं अण्डा का विक्रय नहीं हुआ है। आज भी स्वास्थ्य विभाग की 4 टीमों के द्वारा शहर के 15000 आबादी क्षेत्रों का डोर-टू-डोर सर्वे किया गया। किसी भी प्रकार का कोई लक्षण प्राप्त नहीं हुआ है।

    ज्ञात हो कि बैकुंठपुर के शासकीय हेचरी में बर्ड फ्लू मिलने की शिकायत के बाद जिला प्रशासन ने कलेक्टर कोरिया डोमन सिंह के मार्गदर्शन में उपरोक्त कार्यवाही की ।

whatsapp group
Related news