Updates
  1. चिरमिरी के गोदरीपारा में सजा बाबा बागेश्वर धाम का दरबार, कथा सुनने दूर दूर से पहुंचेंभक्त -
  2. कलेक्टर के निर्देश पर हुआ मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन,जागरूकता अभियान में दिखा अनोखा पहल,दर्जन भर ट्रैक्टर में सवार हो ग्रामीणों को किया गया जागरूक
  3. जोगी कांग्रेस के स्‍व‍कथित नेता हैप्‍पी भाटिया के खिलाफ महिला उत्‍पीड्न का मामला, पीडि़ता की शिकायत पर पुलिस सख्‍त, अपराध दर्ज , जांच में जुटी
  4. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  5. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
slider
slider

बहराइच /जिले में 12 स्थानों पर सम्पन्न हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में एक-दुजे के हुए 278 जोड़े

news-details

धीरेंद्र कुमार शर्मा की रिपोर्ट

बहराइच 06 मार्च। गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले ज़रूरतमन्द, निराश्रित/निर्धन परिवारांे की विवाह योग्य कन्या/विधवा/परित्यक्ता/तलाकशुदा महिलाओं के विवाह के लिए प्रदेश में संचालित ‘‘मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना’’ के अन्तर्गत जिले के 12 स्थानों पर आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान 278 विवाह सम्पन्न कराये गये। जिसमें अनुसूचित जाति/जनजाति के 140, अन्य पिछड़ा वर्ग के 98, सामान्य वर्ग के 13 एवं अल्पसंख्यक वर्ग के 27 जोड़ों का उनकी सामाजिक/धार्मिक मान्यता एवं परम्परा/रीति-रिवाज के अनुसार विवाह सम्पन्न कराया गया। 

विकास खण्ड विशेश्वरगंज, मिहींपुरवा, रिसिया, चित्तौरा, तेजवापुर, महसी, फखरपुर, जरवल, शिवपुर, बलहा, नगर पालिका परिषद बहराइच एवं नानपारा में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ब्लाक विशेश्वरगंज में सम्पन्न हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में ब्लाक हुज़ूरपुर, पयागपुर एवं विशेश्वरगंज के लाभार्थियों, ब्लाक मिहींपुरवा में आयोजित कार्यक्रम में मिहींपुरवा एवं नवाबगंज, ब्लाक रिसिया में आयोजित कार्यक्रम में ब्लाक रिसिया एवं नगर पंचायत रिसिया, ब्लाक जरवल में ब्लाक कैसरगंज एवं जरवल के चयनित लाभार्थियों हेतु सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किये गये। 

सामूहिक विवाह कार्यक्रम को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने के लिए जिलाधिकारी शम्भु कुमार द्वारा ब्लाकवार नोडल अधिकारियों की तैनाती की गयी थी। ब्लाक हुज़ूरपुर के लिए जिला कार्यक्रम अधिकारी, मिहींपुरवा के लिए जिला गन्ना अधिकारी, रिसिया के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी, चित्तौरा के लिए जिला उद्यान अधिकारी, तेजवापुर के लिए ए.आर. को-आपरेटिव, महसी के लिए परियोजना अधिकारी डूडा, फखरपुर के लिए जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जरवल के लिए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, शिवपुर के लिए जिला कृषि अधिकारी, बलहा के लिए जिला पूर्ति अधिकारी, नगर पालिका परिषद बहराइच के लिए अधि.अधि. न.पा.परि. बहराइच, न.पा.परि. नानपारा के लिए परियोजना अधिकारी नेडा को नोडल अधिकारी नामित किया गया था। जिनकी देख-रेख में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

विकास खण्ड विशेश्वरगंज में आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, चित्तौरा में पूर्व मंत्री विधायक सदर श्रीमती अनुपमा जायसवाल, शिवपुर में विधायक नानपारा श्रीमती माधुरी वर्मा, ब्लाक महसी में विधायक महसी सुरेश्वर सिंह, मिहींपुरवा में विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर व पूर्व विधायक दिलीप कुमार वर्मा, फखरपुर एवं जरवल में प्रदेश के सहकारिता मंत्री श्री मुकुट बिहारी वर्मा के प्रतिनिधि गौरव वर्मा सहित शेष स्थानों पर सम्पन्न हुए सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मौजूद गणमान्यजन व अधिकारियों ने पूरे अपनत्व भाव के साथ वर-वधू के सर पर हाथ रखकर सुखमय दाम्पत्य जीवन के लिए आशीर्वाद प्रदान किया तथा अपने हाथों से उपहार भी भेंट किये।

whatsapp group
Related news