Updates
  1. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मुख्य आतिथ्य में हुआ 39वें चक्रधर समारोह का भव्य एवं रंगारंग आगाज : साय ने कहा संगीत सम्राट महाराज चक्रधर ने शास्त्रीय कला संगीत को विश्व में दिलाई है एक नई पहचान
  2. 8 सितम्बर को राज्य स्तरीय उल्लास मेला और अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस का होगा भव्य आयोजन : मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय होंगे शामिल
  3. मुख्यमंत्री साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ नंबर वन राज्य बनने अग्रसर,प्रसिद्ध अभिनेत्री एवं नृत्यांगना पद्मश्री श्रीमती हेमा मालिनी ने कहा डबल इंजन की सरकार में छत्तीसगढ़ के विकास के लिए नहीं होगी कभी फण्ड की कमी
  4. आगामी त्यौहारी सीजन को मद्देनजर रखते हुए यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के दिये गये निर्देश
  5. आगामी त्यौहारी सीजन को मद्देनजर रखते हुए यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के दिये गये निर्देश
slider
slider
slider
slider
slider
slider
slider
slider

रतलाम/यज्ञ के साथ गो कथा संपन्न हुई,आदिवासी अंचल रावटी की कोटडा गोशाला में

news-details

भरत शर्मा की रिपोर्ट

आज का दिन न्यूज रतलाम /रावटी समीप ग्राम पंचायत कोटडा में श्री गजानंद गोशाला सेवा समिति द्वारा आयोजित संगीतमय गो कथा के तृतीय दिवस के यजमान ग्राम पंचायत सरवनी जागीर के सेठ मिश्रीलाल जैन ने अपने परिवार के साथ गोशाला में आयोजित गौ कथा समापन पर व्यासपीठ की पूजा अर्चना करते हुए गोमाता की आरती कर विधिवत गो पूजन किया।

आस पास दूर दराज के क्षेत्र से आए श्रद्धालु माता बहनों और नन्हे नन्हे बालक बालिकाओं ने गौ माता का पूजन आरती कर गौमाता के चरण छूकर आशीर्वाद लिया। रावटी से आए गौ भक्तो ने गोमाता को गुड़ खिलाते हुए अपनी सामर्थ अनुसार गोशाला में दान दिया। 

भगवा स्वयं सेवक संघ के प्रदेश अध्यक्ष मोतीलाल जैन ने कथा श्रवण करने आए श्रद्धालुओ के सामने झोली फैला कर गोमाता के चारे पानी की व्यस्था के लिए दान मांगा।कथा सुनने आए सभी गोभक्तो ने अपनी सामर्थ अनुसार गौमाता के निमित दान दिया। 3 दिवसीय गोकथा के दूसरे दिन की कथा पूर्ण होते ही भयंकर आंधी तूफान के साथ तेज बारिश हुई कई वर्षो पुराने भारी भरकम पेड़ उखड़ गए नदी नाले उफान पर आ गए चारो और हाहाकार मच गया जिससे कथा स्थल की सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त हो गई लोग डर के मारे घबराकर इधर उधर भागने लगे बावजूद उसके गो भक्तों का उत्साह कम नहीं हुआ और भारी आंधी तूफान व तेज बारिश में भी गोभक्त गौमाता की जय जय कार करते हुए खूब झूमकर नाचे। सभी देवी देवताओं के साथ इंद्र देवता को मनाने के लिए नारियल भेंट करते हुए अकस्मात आए भयंकर विनाशकारी तूफान को रोकने हेतु विनती की। कुछ समय पश्चात आंधी तूफान और बारिश के रुक जाने पर आयोजको ने पुनः सारी व्यवस्था जोड़कर तीन दिवसीय कथा को निर्विघ्न संपन्न करवाया। 

आयोजक समिति द्वारा कथा के अंतिम दिन सभी देवी देवताओं का आह्वान करते हुए उनके आशीर्वाद से 3 दिन की गोकथा निर्विघ्न संपन्न होने पर गोशाला में व्यास पीठ पर विराजित भगवान ठाकुर एवं गौमाता के समक्ष सभी गोभक्तो ने महायज्ञ किया। जिसमे सभी गौ भक्तो ने आहुति देकर भगवान को धन्यवाद स्वरूप प्रार्थना पूजा की।

यज्ञ के बाद सभी ने व्यास पीठ पर विराजित भगवान ठाकुर के साथ गोमाता की आरती कर महाप्रसादी का वितरण किया।

आरती प्रसाद वितरण के बाद सभी भक्तगणों ने गौ माता का पूजन कर चरण वंदना करते हुए गौ माता का आशीर्वाद लिया।

आयोजक समिति द्वारा कथावाचक गोपाल गुरु भट्ट का व्यास पीठ पर साल ओडाते हुए कथा समापन अवसर पर श्रीफल भेंट कर साफा बंधवाते हुए उनके साथ बाहर से आए सभी आर्टिस्ट कलाकारों का श्री फल भेंट कर पुष्पमाला एवं भगवा दुपट्टे से सम्मान किया।

अंतिम दिन की गौ कथा में पधारे सभी दूर दराज से आए गो भक्तों का भी श्री गजानंद गौशाला सेवा समिति द्वारा भगवा डुपट्टे से सम्मान किया गया।

अंतिम दिवस की गौ कथा के कार्यक्रम में धार जिले के घटाबिल्लौद गौशाला से कमलजी गौ सेवक, भगवान स्वयंसेवक संघ के रतलाम जिला अध्यक्ष दिनेश सोवंचा, शहर अध्यक्ष नवीन पवार, सचिव संतोष दास बैरागी,रावटी से ललित राठौड़ अशोक टांक, कुवाझागर से बालाराम पाटीदार,सहित अनेक गोभक्त मौजूद थे।

whatsapp group
Related news