Updates
  1. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  2. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  3. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  4. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  5. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
slider
slider

निजी स्कूलों द्वारा नियम विरूद्ध स्कूलों व वाहनों का संचालन, प्रशासन की मौन सहमति,

news-details

आज का दिन

जनता को साक्षर बनाने के मद्देनजर शासन के मुख्य द्वार साक्षरता के प्रतिशत को बढावा देने की नियत से शिक्षा पर जोर दिया जा रहा है,कई प्रकार की शिक्षा योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। स्कूल काॅलेजों की वृद्धि की जा रही है ताकि शिक्षा के बिना में कोई भी युवा अनपढ़ न रह जाए। हर बालक बालिक शिक्षित हो शिक्षा के क्षेत्र में क्रान्ति ला सकेे। शिक्षा पर जोर देने के साथ शिक्षा सहज और सरल हो निजी स्कूलों में भी 25 प्रतिशत स्थान गरीब व निम्न वर्गो के लिए सुरक्षित रखा गया है ताकि अच्छी शिक्षा समान्य रूप से उपलब्ध हो सके। जहाॅं एक ओर आधुनिक्ता को बढावा दिया जा रहा है वही अधिकारिक उदासीनता सरकारी योजनाओं को पलीता लगा रही है।

निजि स्कूलों की मनमानी चरम पर है जो कि सरकार से मान्यता प्राप्त करके मनमानी करने पर उतारू हैं। मानो भस्मासुर शिव से वरदान प्राप्त करके उसे ही भस्म करने के लिए ठान लिया हो। स्कूलों के संचालन में काॅफी अनिमित्ताएं देखी जा रही है। जो कि स्कूल संचालन के नियमों के विपरीत दिशा की ओर हैं। बेहतर शिक्षा की आड में अभिभावकों की जेबों पर खुले आम डाका डाला जा रहा है। किताबों के लिए दुकान सुनिष्चित, गणवेष के लिए दुकान सुनिष्चित, यहां तक कि स्कूल संचालक समिति के नाम पर अपने दुकान का संचालन कर रहे हैं। नियमों को ताक पर रखकर नौनिहालों के परिजनों की जेब कुतरने का नया-नया तरीका अपनाया जा रहा है। निजि स्कूलों में बतौर कार्यरत शिक्षकों को मानदेय के नाम पर शोषण किया जा रहा है। शिक्षकों की योग्यता पर भी सवाल खडे हो रहे हैं।
सोचनीय पहलु तो यह है कि योग्यता से परीपूर्ण शिक्षक भला मानदेय पर क्यों काम करेगा, क्या उसे आर्थिक पीडा नही होती होगी।
वही दूसरी ओर निजी स्कूल संचालकों के द्वारा छोटे-छोटे वाहनों पर नौनिहालों को भर-भर के ढोया जा रहा है। स्कूली गाडियां होने की वजह से किसी भी प्रकार की जांच पडताल नही की जाती है, गाडियों के कागजात, बीमा, परमिट, प्रशिक्षित चालक/परिचालक, का भी ध्यान नही रखा जा रहा है जो कि माननीय उच्चतम न्यायालय की अवमानना भी है। वाहनों के संचालन के संदर्भ में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा सन् 1997 में एक 14 कडी का दिशा निर्देश भी जारी किया था। जिनका परिपालन भी नही किया जा रहा है। दूसरे शब्दों में यहा कहा जा सकता है कि विभागीय अधिकारियों के सह और संरक्षण या सुस्त रवैये की वजह से निजि स्कूल संचालकों को हौसले बुलंद हैं। अक्सर घटना घट जाने के बाद प्रशासन कुंभकरणी नींद से जागता है और कुछ दिनों बाद फिर से वही ढुलमुल रवैया शुरू।
इसी संदर्भ में मानव अधिकार एसोसियेशन के सचिव शंकर प्रसाद ने सूरजपुर के कलेक्टर को ज्ञापन देकर ध्यानाकर्षण कराने का प्रयास किया है और बताया गया है कि निजी स्कूलों के वाहनों के संचालन को लेकर जिला अधिकारी को अवगत कराया है, संबंधित अधिकारी अगर ध्यान नही दिए तो पत्राचार के माध्यम से शिक्षा सचिव से भी मुलाकात कर कार्यवाही की मांग करेंगे।

whatsapp group
Related news