Updates
  1. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  2. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  3. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  4. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
  5. बांस के डंडे से पत्नी के सर में मारकर हत्या करने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
slider
slider

एकल शिक्षक के भरोसे माध्यमिक शाला महुवा,,,,एक शिक्षक अकेले पढ़ा रहा सैकड़ों बच्चों को

news-details

 एक शिक्षक के भरोसे ही पूरा माध्यमिक शाला,जनप्रतिनिधियों से भी लगाई गयी गुहार पर कोई सुनने वाला नही

 

सन्ना:-जहाँ एक ओर सरकार शिक्षा की ओर अपनी पूरी ताकत झोंक देती है वहीं सरकार के ही कुछ नुमाइंदे इन्हें ठेंगा दिखाते भी नजर आते हैं,अभी शिक्षकों का ट्रांसफर को लेकर पुरे जशपुर जिले में एक विवाद की स्थिति पनपती दिखाई दे रही थी और कई शिक्षकों को मनमानी तरीके से ट्रांसफर भी कर दिया गया वहीँ कहीं शिक्षकों की संख्या अधिक हो गयी तो कहीं शिक्षक विहीन ही हो गया,अब एक ऐसा ही मामला जिले के सबसे सुदूर और पहाड़ी कोरवा सन्ना इलाके से निकल कर आ रही है यंहा पुरे स्कुल का भार एक शिक्षक पर ही थमा दिया गया है और सभी कक्षाओं की सभी विषयों की पढ़ाई भी एक शिक्षक ही कराते हैं।

 

आपको बता दें की बगीचा ब्लाक के सन्ना क्षेत्र अंतर्गत महुआ ग्राम की माध्यमिक शाला मात्र एक शिक्षक के भरोसे ही टिकी हुई है और यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है की एक शिक्षक आखिर 6वीं, 7वीं, 8वीं, के सभी बच्चों को आखिर कैसा ज्ञान बाँट पाते होंगे,आपको बता दें की यहाँ पूर्व में दो शिक्षक थे जिसमे एक शिक्षक हमेशा अनुपस्थित रहा करते परन्तु मामले की मिडिया में प्रकाशन होने के बाद अनुपस्थित रहने वाले शिक्षक को जिला सीईओ ने तत्काल निलम्बन कर दिया और दो माह के लिए एक शिक्षक को यहाँ पदस्थ किया गया था ,परन्तु उस शिक्षक की समयावधि समाप्त होते ही वापस अपने स्थान पर चला गया और अब माध्यमिक शाला महुआ में मात्र एक शिक्षक मन्सू राम ही पदस्थ हैं।

वहीं बच्चों का कहना है की हमारे स्कुल में एक ही शिक्षक हैं और एक शिक्षक आखिर हमारा कोर्श कैसे पूरी करा सकते हैं हमारे स्कुल में जल्द से जल्द शिक्षकों की पूर्ति की जाये अन्यथा हम स्कुल आना ही छोड़ देंगे,क्योंकि हमारे स्कुल आने से पढ़ाई ही नही हो पाता है तो आखिर हम स्कुल ही क्यों आये।

वहीं स्कुल के शिक्षक मन्सू राम का कहना है की मैं अकेला ही स्कुल में पदस्थ हूँ आखिर मैं 18 समय की क्लासेस कैसे पढ़ा सकता हूँ और मैंने स्कुल की स्थिति यहाँ के सरपंच, सचिव ,जनपद सदस्य जैसे जनप्रतिनिधियों के अलावा अपने उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया है परन्तु किसी की भी ध्यान नही है।

वहीँ आपको बता दें की सन्ना क्षेत्र के सभी स्कूलों में शिक्षकों कमी कुछ इसी तरह है फिर भी शिक्षकों की ट्रांसफर लागातार इस क्षेत्र से कर दिया जा रहा है परन्तु उसकी भरपाई करने में शिक्षा विभाग असफल साबित हो रहा है और आपको बता दें की नगरीय निकाय और पंचायत की चुनाव नजदीक ही है जिससे की क्षेत्र के नेता भी अब सक्रियता दिखाने शुरू हो कर दिए हैं परन्तु शिक्षा की ओर किसी की भी ध्यान नही जाती दिखती है।

 

वहीं पुरे मामले में जिला शिक्षा अधिकारी (D.E.O)एन.कुजूर का कहना है की पुरे मामले की जानकरी मुझे अभी मिल रही है और मैं दो से तीन दिनों के अंदर माध्यमिक शाला महुआ के स्कुल में शिक्षक की पूर्ति करा दूँगा।

whatsapp group
Related news