Updates
  1. महिला से फोन-पे के माध्यम से जबरन रकम ट्रांसफर कराने, मोबाईल लूटने व छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
  2. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सुरक्षा व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने एसडीएम ने थाना प्रभारी को दिया निर्देश : आचार संहिता का उल्लंघन करने सहित सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त किए बगैर धरना प्रदर्शन और नारेबाजी करने मामले में भी कार्यवाही के निर्देश
  3. स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली:लोगों को मतदान के प्रति किया जागरूक, स्लोगन के माध्यम से ग्रामीणों को वोट का बताया महत्व
  4. मनोनयन/अखिल भारत हिन्दू महासभा ने योगेश मराठा को बनाया इंदौर जिला अध्यक्ष
  5. भाजपा के दिग्गज नेताओं को होगा, जिला मुख्यालय मे एक दिवसीय आगमन, क्षेत्रीय संगठन मंत्री कार्यकर्ताओ से होंगे रूबरू, लोकसभा चुनाव की रणनीति पर होगी चर्चा,
slider
slider

सर्वसम्मति से चुना गया लोकसभा अध्यक्ष… श्री ओमप्रकाश बिरला होंगे अगला स्पीकर

news-details

नयी दिल्ली :

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के उम्मीदवार ओम बिड़ला बुधवार को सभी सर्वसम्मति से लोकसभा अध्यक्ष चुन लिये गये। यूपीए ने भी दिया बिना शर्त समर्थन।

सदन ने ध्वनिमत से दिया समर्थन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने ओम बिड़ला के नाम का प्रस्ताव किया। साथ ही कई अन्य नेताओं ने इसका अनुमोदन किया। बाद में पूरे सदन ने ध्वनिमत से अपना समर्थन दिया। इसके बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने बिड़ला को स्पीकर घोषित किया।
लगातार दूसरी बार पहुंचे हैं लोकसभा
राजस्थान के कोटा- बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये 57 वर्षीय बिड़ला लगातार दूसरी बार भाजपा के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये हैं। वह तीन बार विधायक भी रहे हैं।

सर्वसम्मति से चुना जाना तय था

दरअसल लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के प्रत्याशी के रूप में बीजेपी ने मंगलवार को राजस्थान से पार्टी सांसद ओम बिड़ला का नाम घोषित कर चौंका दिया था। विपक्षी दलों के गठबंधन (यूपीए) ने भी बिड़ला के नाम का समर्थन किया था। यही वजह रही कि उन्हें सर्वसम्मति से चुना जाना लगभग तय हो चुका था। वहीं बुधवार को सर्वसम्मति से उन्हें लोकसभा अध्यक्ष चुनने की औपचारिकता पूरी कर ली गई।

यूपीए ने भी किया बिड़ला के नाम का समर्थन

बिड़ला की उम्मीदवारी घोषित होने के बाद एनडीए के विभिन्न घटक दलों के 13 लोकसभा सदस्यों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। वहीं देर शाम संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुयी विपक्षी दलों की बैठक में भी बिड़ला की उम्मीदवारी के समर्थन का फैसला किया गया, हालांकि उपाध्यक्ष के विषय में यूपीए, फिलहाल सत्तापक्ष के रुख की प्रतीक्षा करेगा।

बता दें कि संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि उनके नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी शामिल थे। इसके अलावा बीजद वाईएसआर कांग्रेस, नेशनल पीपुल्स पार्टी, मिजो नेशनल फ्रंट और राजग के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल, अन्नाद्रमुक, अपना दल, जदयू तथा लोजपा के सदस्यों ने बिरला के नाम के प्रस्ताव वाले समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किये।

whatsapp group
Related news