Updates
  1. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  2. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  3. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  4. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
  5. बांस के डंडे से पत्नी के सर में मारकर हत्या करने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
slider
slider

सुनील रामदास ठेकेदार की उखड़ती सड़कों के जांच में पहुंचे पीएम योजना के उच्चाधिकारी , सारंगढ़ में नहीं चलेगा स्तर और गुणवत्ताहीन सड़कों का निर्माण- उत्तरी जांगड़े विधायक

news-details

सुधीर कुमार चौहान की रिपोर्ट

मल्दा से गोडा तथा बंधापाली से नवरंगपुर सड़क मार्ग में पड़ी दरार

सारंगढ़ न्यूज़ - सारंगढ़ नवरंगपुर से बंधापाली तथा मल्दा से गोड़ा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के करोड़ों रुपए के सड़क मार्ग में दरारों और गुणवत्ता विहीन कार्यों को लेकर सारंगढ़ विधायक एवं जिला कांग्रेस की शिकायत पर रायपुर  ए सी और एसडीओ सहित उच्च अधिकारियों ने दिन भर जांच कार्यवाही की। अधिकारियों की विलंबता को लेकर सारंगढ़ विधायक ने नाराजगी जाहिर करते हुए उखड़ति सड़कों को लेकर संबंधित ठेकेदार सुनील रामदास कंट्रक्शन पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

         गौरतलब हो कि सारंगढ़ में विगत 5 वर्षों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं मुख्यमंत्री सड़क योजना के तहत करोड़ों रुपए के सड़क मार्ग का निर्माण तो हुआ मगर बनने के साल दो साल बाद ही सड़कों में गड्ढे और दरारें कहीं-कहीं पर पुल के टूटने बह जाने जैसी शिकायतें निरंतर हो रही थी गुणवत्ता विहीन निर्माण कार्य को लेकर क्षेत्र की सजग सक्रिय जनप्रतिनिधि विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जागडे जी ने जनता की बात को शासन तक पहुंचाते हुए तत्काल जांच कार्यवाही की मांग की थी वही स्थानीय ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों तथा जिला कांग्रेस कमेटी के शिकायत मिली थी। सारंगढ़ अंचल में प्रायः ठेकेदार सुनील रामदास कंट्रक्शन के निर्माण कार्य के उखाड़ने दरार मारने सड़कों के बैठ जाने पुल के बहने बड़े-बड़े गड्ढे हो जाने की शिकायतें निरंतर सामने आ रही थी।गौरतलब हो कि सुनील कंट्रक्शन द्वारा जिन क्षेत्रों में भी निर्माण कार्य किया गया है वहां का कार्य हमेशा उस क्षेत्र की ग्रामीण जनता ने कई दिन तक रुकवाया उनकी शिकायतें भी की है मगर राजनीतिक पहुंच और सेटिंग रसूखता को लेकर उन पर किसी भी प्रकार की अब तक बड़ी कार्यवाही का ना होना संबंधित विभाग पर और जांच अधिकारियों पर सवालिया निशान खड़ा करता है? सूत्रों की मानें तो लगभग 6 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन सारंगढ़ मल्दा से गोड़ा प्रधानमंत्री सड़क मार्ग बनने के चंद महीनों में ही लंबी जगह-जगह से दरारे मारना और उड़ने लगा है। उक्त निर्माणाधीन सड़क मार्ग पर निर्माण के समय क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने इनके कार्यों पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए शिकायतें की थी और कई महीनों तक काम को रोका भी था परंतु अपने राजनीतिक रसूख के चलते इन पर कोई कार्यवाही नहीं हुई परंतु इस बार क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों ने जनता की आवाज को और समस्याओं को सुनते हुए उक्त निर्माण कार्यों के जांच और उचित कार्यवाही की मांग रखी थी जिस पर छत्तीसगढ़ शासन रायपुर ए सी श्री साव एवं रायगढ़ जिला अधिकारी श्री देवांगन जी अपनी पूरी जांच टीम के साथ उक्त सड़क मार्गो की सुबह से शाम तक जांच करते रहे। जहां उन्होंने पाया और स्वीकार किया की वाजिब में सड़कों में बहुत ज्यादा दरारे हैं साथ ही कई जगह सड़क फटा हुआ है वही जो पुल बना था उसके बहने के बाद किनारे - किनारे सीमेंट कंक्रीट का कार्य होना चाहिए वही कार्य की प्राथमिक जांच में कई कमियां सामने आई थी। जिस पर जनप्रतिनिधियों ने इनके जगह-जगह सारंगढ़ विधानसभा क्षेत्र में किए गए कार्यों में इस तरह और गुणवत्ता विहीन कार्य करने की बात अधिकारियों को बताई और उक्त ठेकेदार पर जांच कार्यवाही करने के पश्चात इसे ब्लैक लिस्ट करते हुए कठोर कार्यवाही करने की मांग की क्योंकि शासन की योजनाओं और सरकारी राशि में इन्होंने थूक पॉलिश काम किया है। जनता की परेशानियों और शासन को चूना लगाने जैसे कृत्य को लेकर इनके ऊपर कठोर कार्यवाही तत्काल होनी चाहिए। उक्त जांच करवाई के दरमियान क्षेत्रीय विधायक श्रीमती उत्तरी जनपद जांगड़े जनपद अध्यक्ष श्रीमती मंजू माला का जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अरुण मालाकार गणपत जांगड़े जनपद उपाध्यक्ष सूरज तिवारी जी, गोल्डी नायक संपादक,केशव पटेल दिलीप शर्मा भूपेंद्र सिंह ठाकुर मुकेश यादव कमल यादव मुकेश साहू राम सिंह ठाकुर मोती पटेल अरुण निषाद पत्रकार, राजेश इमरान खान, तरुण एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन ठेकेदार और विभागीय अमला साथ रहा।

क्या कहते हैं अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि - सारंगढ़ मल्दा से गोड़ा सड़क मार्ग का हमने क्षेत्रीय विधायक जिलाध्यक्ष स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों के साथ निरीक्षण किया जहां कई जगह सड़कों में दरारें और फटने को हमने पाया है साथ ही उक्त सड़क मार्ग में जो पुल बहा था। वहां सीमेंट कंक्रीट सुरक्षा बाल बनाने तथा उक्त सड़क को 1 लेयर पुनः डामरीकरण करने करने को निर्देशित किया गया है उक्त सड़क मार्ग की जांच रिपोर्ट जल्द तैयार की जा रही है शिकायत के बाद हम लोगों से जांच कार्यवाही में थोड़ा विलंब हुआ है।।

साव एस सी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना छत्तीसगढ़ शासन 

 

मैंने पूर्व में भी इस सड़क मार्ग का निरीक्षण किया है संबंधित ठेकेदार को कई जगह सुधार करने को कहा गया था जिसने अब तक सुधार कार्य नहीं किया है।

देवांगन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना जिला अधिकारी रायगढ़ 

 

उक्त सड़क मार्ग की शिकायत ग्रामीणों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुझसे की थी जिसे मैंने ग्रामीणों और जननेता कार्यकर्ताओं के साथ खुद जाकर देखा कई जानकारों की उपस्थिति में संबंधित विभाग को सूचित भी किया तथा इसकी उच्च स्तरीय जांच और कार्यवाही की मांग मैंने की थी निश्चित रूप से ठेकेदार द्वारा सड़क मार्ग में स्तर हीनता और गुणवत्ता विहीन कार्य पाए जाते हैं तो उन पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए सारंगढ़ अंचल में इस तरह के निर्माण कार्यों में बहुत ज्यादा लीपापोती वाले कार्य नहीं चलेंगे और जब-जब जनता शिकायत करेगी उन्हें परेशानी होगी तो मैं उनके साथ इस तरह के कार्यों को जांच करवाने और दोषियों पर कार्यवाही करने के लिए हमेशा आगे रहूंगी।

श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े विधायक सारंगढ़ 

 

आज शिकायतों के बाद लगभग 8 माह बीतने पर संबंधित विभाग के आला अधिकारी जांच करने पहुंचे हैं सारंगढ़ से नौरंगपुर से बंधापाली और मालदा से गोड़ा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य किए गए हैं और इन 5 वर्षों में एक ही ठेकेदार सुनील सुशील रामदास के द्वारा करोड़ों रुपए के निर्माण कार्य कराए गए इनके हर कार्यों में विवाद की स्थिति बनी रही इनके कार्य प्रथम दृष्टया इस तरह इन और गुणवत्ता विहीन है इस पर सूक्ष्म जांच होनी चाहिए और ऐसे ठेकेदार पर बड़ी कार्यवाही करते हुए इन्हें ब्लैक लिस्ट कर दंडित करना चाहिए ताकि सरकार और जनता कुछ लंबे समय से चूना लगा रहे ऐसे ठेकेदार पर अगर बड़ी कार्यवाही हो जाती है तो अन्य ठेकेदार किस तरह के कार्य करने से बचेंगे।

अरुण मालाकार जिला अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी ग्रामीण रायगढ़

 

 संवादाता सुधीर चौहान की रिपोर्ट

whatsapp group
Related news