Updates
  1. जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले वासियों के लिए नेवता पाती के माध्यम से मतदान दिवस के लिए किया आमंत्रित
  2. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  3. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  4. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  5. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
slider
slider

जिला अधिकारी शंभू कुमार की अध्यक्षता में स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न हुई

news-details

धिरेन्द कुमार शर्मा बहराइच

बहराइच 01 फरवरी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अन्तर्गत जनपद में संचालित महत्वपूर्ण गतिविधियों को सुचारू ढंग से क्रियान्वित किये जाने के लिए उत्तरदायी जिला स्वास्थ्य समिति के शासकीय निकाय की बैठक गत शुक्रवार को देर शाम जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। संस्थागत प्रसवों की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंजीकृत गर्भवती महिलाओं के सापेक्ष जिन सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर संस्थागत प्रसवों की संख्या 50 प्रतिशत से कम है तो सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी इस बात को स्वयं देखें की प्रसवों की संख्या कम होने के कारणों का निराकरण करते हुए अपेक्षित सुधार लायें। 

जनपद में शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लक्ष्य को प्राप्त करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी ने समस्त एम.ओ.आई.सी. को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों की नियमित रूप से समीक्षा कर असुरक्षित एवं घरेलू प्रसव से सम्बन्धित क्षेत्रों को चिन्हित कर लोगों को संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित किया जाय और यथावश्यक संसाधनों को भी बढ़ाया जाय। साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि ट्रिपल ‘‘ए’’ यानी आशा, आॅगनबाड़ी व ए.एन.एम. की टीम को इतना सशक्त बना दिया जाये कि ताकि यह कार्मिक भी स्वास्थ्य एवं पोषण के निर्धारित इंडीकेटर्स जैसे टीकाकरण, ए.एम.सी. जाॅच, वी.एच.एस.एन.डी. दिवस जैसी अन्य स्वास्थ्य गतिविधियों में सुधार के लिए रचनात्मक सहयोग प्रदान करने में सक्षम हो जायें।   

जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि कुपोषित गर्भवती महिलाओं को चिन्हित करते हुए सम्बन्धित एमओआईसी व सीडीपीओ ऐसी महिलाओं को सामान्य श्रेणी में लाने का प्रयास करें। परिवार नियोजन कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान सभी सम्बन्धित को निर्देश दिये गये कि गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी उपलब्धि को हासिल करने का प्रयास किया जाये बल्कि गर्त वर्ष की उपलब्धियों में और सुधार लाने का संकल्प लें। इस सम्बन्ध में मुख्य चिकित्साधिकारी से अपेक्षा की गयी है कि स्वयं अपने स्तर से साप्ताहिक समीक्षा करें और जहाॅ भी प्रगति संतोषजनक न हो बढ़ाने का प्रयास किया जाय। 

श्री कुमार ने यह भी निर्देश दिया कि जिन सी.एच.सी. पर 4-ए.एन.सी. प्रगति संतोषजनक नहीं उसमें सुधार लाते हुए गर्भवती महिलाओं की 04 एएनसी जाॅच में गुणवत्ता लायी जाय साथ ही कम वज़न के बच्चों की पैदाइश में सुधार लाने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं का प्रत्येक माह वज़न कराकर यह देखा जाय कि उनका वज़न मानक के अनुसार बढ़ रहा है कि नहीं। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रवार भुगतान की समीक्षा कर भुगतान की पेन्डेन्सी को समाप्त करायें। 

टीकाकरण कार्य की समीक्षा के दौरान कैसरगंज में टीकाकरण की प्रगति मानक से कम पाये जाने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी कैसरगंज को नोटिस जारी किये जाने के साथ यह भी निर्देश दिये गये कि इस कार्य में लापरवाह ए.एन.एम. व आशा के विरूद्ध भी प्रभावी कार्रवाई की जाय। इसी प्रकार जरवल, नवाबगंज, शिवपुर व अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों जहाॅ पर टीकाकरण की प्रगति मानक से कम पाये जाने पर प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिये गये कि अपने स्तर से स्वयं गहन समीक्षा कर स्थिति में सुधार लाये तथा लापरवाह कार्मिकों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाये। सभी प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया गया कि ड्यू लिस्ट में यदि कोई खामी है तो उसे तत्काल दुरूस्त करा लिया जाय।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिया कि आर.बी.एस.के. टीम के परिणामों की स्वयं समीक्षा कर आवश्यकता के अनुसार उन्हें उचित मार्गदर्शन भी प्रदान करें। इस सम्बन्ध में श्री कुमार ने सी.डी.पी.ओ. व खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया कि आर.बी.एस.के. टीम के भ्रमण रोस्टर के अनुसार इनके कार्यों का पर्यवेक्षण करें। जननी सुरक्षा योजना की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि शत-प्रतिशत भुगतान सुनिश्चित कराया जाये ताकि इससे दूसरे लोग भी संस्थागत प्रसव के लिए प्रेरित होंगे और वित्तीय प्रगति में भी अपेक्षित सुधार होगा।   

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सुरेश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डी.के. सिंह, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एस.के. तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी जी.डी. यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी उमा शंकर पाण्डेय, प्रभारी चिकित्साधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे

whatsapp group
Related news