Updates
  1. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  2. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  3. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  4. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
  5. बांस के डंडे से पत्नी के सर में मारकर हत्या करने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
slider
slider

विराट कोहली के चौके से भारत ने लगातार दूसरे मैच के सुपर ओवर में जीता भारत...

news-details

भरत शर्मा की रिपोर्ट

आज का दिन न्यूज पोर्टल रतलाम: विराट कोहली के चौके से भारत ने लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीता. भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन टी-20 मैच एक बार फिर टाई हो गया है. भारत लगातार दूसरे मैच में कीवियों के खिलाफ सुपर ओवर खेलेगा. इससे पहले तीसरा टी-20 मैच भी टाई हो गया था जिसका फैसला सुपर ओवर में हुआ. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए.

सुपर ओवर का रोमांच

भारत ने 16 रन बनाकर जीता मैच

पहली गेंद – टिम साउदी ने राहुल को गेंद डाली, 6 रन बने

दूसरी गेंद-  टिम साउदी ने राहुल को गेंद डाली, 4 रन बने

तीसरी गेंद- टिम साउदी ने राहुल को गेंद डाली, आउट

चौथी गेंद- टिम साउदी ने विराट कोहली को गेंद डाली, 2 रन बने

पांचवीं गेंद- टिम साउदी ने विराट कोहली को गेंद डाली, 4 रन बने

न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में बनाए 13 रन

पहली गेंद – बुमराह ने टिम सेफर्ट को गेंद डाली, 2 रन बने

दूसरी गेंद-  बुमराह की गेंद पर टिम सेफर्ट ने चौका मारा

तीसरी गेंद- बुमराह ने टिम सेफर्ट को गेंद डाली, 2 रन बने

चौथी गेंद- बुमराह की गेंद पर टिम सेफर्ट आउट

पांचवीं गेंद- बुमराह ने कोलिन मुनरो को गेंद डाली, 4 रन बने

छठी गेंद- बुमराह ने कोलिन मुनरो को गेंद डाली, 1 रन बने

आखिरी ओवर का रोमांच ( NZ: 159/3), जीत के लिए चाहिए थे 7 रन

गेंदबाज: शार्दुल ठाकुर

पहली गेंद:  रॉस टेलर आउट हो गए. श्रेयस अय्यर ने कैच पकड़ा

दूसरी गेंद: डेरिल मिशेल ने चौका लगाया

तीसरी गेंद: टिम शिफर्ट आउट (रन आउट, केएल राहुल)

चौथी गेंद: मिशेल सेंटनर ने 1 रन लिया

पांचवीं गेंद: डेरिल मिशेल आउट, शुभम दुबे ने कैच लपका

छठी गेंद: मिशेल सेंटनर आउट (संजू सैमसन /केएल राहुल)

स्कोर: 165/7-  मैच टाई हो गया

भारत ने न्यूजीलैंड को दिया 166 का टारगेट

मनीष पांडे के नाबाद अर्धशतक की मदद से पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आठ विकेट पर 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया. मनीष पांडे ने तीन चौकों की मदद से 36 गेंद में 50 रन बनाए जबकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 26 गेंद में 39 रनों की पारी खेली. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 20 रन बनाए. न्यूजीलैंड के लिए ईश सोढ़ी ने तीन और हामिश बेनेट ने दो विकेट लिए.

टीम इंडिया के लिए इस मैच में संजू सैमसन और केएल राहुल की नई ओपनिंग जोड़ी पारी की शुरुआत करने के लिए उतरी. संजू सैमसन को रोहित शर्मा की जगह मौका दिया गया, लेकिन वह सिर्फ 8 रन बनाकर ही आउट हो गए. संजू सैमसन को स्कॉट कुग्गेलैन ने मिशेल सेंटनर के हाथों कैच आउट करा वापस ड्रेसिंग रूम लौटा दिया. संजू सैमसन के बाद कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर पाए.

हामिश बेनेट की गेंद पर कोहली मिशेल सेंटनर को कैच दे बैठे. कोहली 11 रन बनाकर आउट हुए. पिछले मैच की तरह श्रेयस अय्यर का बल्ला इस मैच में भी खामोश रहा. अय्यर को ईश सोढ़ी ने अपना शिकार बनाया. सोढ़ी की गेंद पर अय्यर ने विकेट के पीछे टिम सेफर्ट को कैच दे दिया. अय्यर एक रन बनाकर आउट हुए. अय्यर के आउट होने के बाद राहुल पर दबाव आ गया. राहुल 9वें ओवर में आउट हो गए. राहुल को ईश सोढ़ी ने मिशेल सेंटनर के हाथों कैच आउट करा दिया. राहुल 39 रन बनाकर आउट हो गए.

शिवम दुबे (12) को ईश सोढ़ी ने टॉम ब्रूस के हाथों कैच आउट करा भारत को पांचवां झटका दे दिया. वॉशिंगटन सुंदर (0) को सेंटनर ने बोल्ड किया. इस तरह 100 रन के भीतर ही भारत ने अपने छह विकेट गंवा दिए. इसके बाद मनीष पांडे और शार्दुल ठाकुर के बीच 43 रनों की पार्टनरशिप हुई. शार्दुल ठाकुर 20 रन बनाकर आउट हुए. हामिश बेनेट की गेंद पर शार्दुल ठाकुर का कैच टीम सउदी ने पकड़ा. युजवेंद्र चहल (1) को टिम सउदी ने आउट किया.

न्यूजीलैंड ने भारत को दी पहले बैटिंग

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. इस मैच में भारतीय टीम तीन बदलावों के साथ उतरी. रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी के स्थान पर संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को अंतिम 11 में चुना गया. न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान और स्टार बल्लेबाज केन विलियमसन बांए कंधे में चोट के कारण बाहर हो गए. उनकी जगह टिम साउदी कप्तानी कर रहे हैं.

भारत ने ऐसे कसा शिकंजा

बता दें कि मौजूदा टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से शिकस्त दी थी. इसके बाद दूसरे टी-20 मैच को भी भारत ने 7 विकेट से जीता और हेमिल्टन में खेले गए तीसरे टी-20 में भारत ने सुपर ओवर में रोमांचक जीत के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली.

5-0 से जीत ही भारत को चौथे नंबर पर पहुंचाएगी

टी20 क्रिकेट में अच्छी फॉर्म में होने के बावजूद आईसीसी रैकिंग में भारत की स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया. भारत अभी टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है और उसे चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए वर्तमान सीरीज 5-0 से जीतनी होगी. न्यूजीलैंड अभी छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग तालिका में भारत से आगे हैं. सभी की निगाहें ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप पर है, लेकिन टीम मैनेजमेंट को विश्वास है कि इस महत्वपूर्ण टूर्नामेंट से पहले सही समय पर सारी चीजें ढर्रे पर आ रही है.

टीमें:

भारत: संजू सैमसन, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी

न्यूजीलैंड: मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो, टॉम ब्रूस, रॉस टेलर, टिम सीफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, स्कॉट कुग्गेलैन, टिम साउदी (कप्तान), ईश सोढ़ी, हामिश बेनेट, डेरिल मिशेल.

whatsapp group
Related news