slider
slider
slider
slider
slider
slider

प्रधानमंत्री आवास योजना: बेघर नागरिकों को मिल रहा है खुद का घर केश्वर राम ने अनुदान राशि और स्वयं के बचत राशि से सुंदर एवं समय पर बनाया पक्का आवास पक्का आवास में अब केश्वर और उनका परिवार भयमुक्त और खुशाल जीवन कर रहे हैं यापन

news-details

 


 


जशपुरनगर :- भारत के सभी बेघर नागरिकों को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिया जाता है, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत, जिन लोगों के पास अपना खुद का घर नहीं है, सरकार उन्हें वित्तीय सहायता देकर घर बनाने में मदद करती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य लक्ष्य था कि गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले हर परिवार को अपना खुद का घर होना चाहिए ताकि वे किराया पर घर नहीं लेना पड़े। भारत सरकार के इसी उददेश्य को पूर्ण करने की दिशा में छत्तीसगढ़ में भी राज्य शासन द्वारा महत्वकांक्षी योजनाओं को शत् प्रतिशत् पूर्ण करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है।  नगरों व ग्रामीण इलाकों में रहने वाले निर्धन लोगों को उनकी क्रयशक्ति के अनुकूल प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् घर प्रदान किये जा रहे हैं। 

          इसी कड़ी में जशपुर जिले के दुललदुला विकासखण्ड के ग्राम दुलदुला निवासी श्री केश्वर राम  को  प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत आवास मिली है। जब इन्हें आवास मिली तो इन्होंने इस योजना की महत्व को समझते हुए आवास को बड़ी ही उत्सुकता लगन के साथ अनुदान राशि और स्वयं के पास के बचत राशि को मिला कर संुदर एवं समय पर पक्का आवास बनाया है। जिससे शासन की महत्वकांक्षी योजनाओं को शत् प्रतिशत् पूर्ण कर ग्राम पंचायत एवं शासन का सहयोग कर गौरन्वित का कार्य किया है। केश्वर के परिवार में इनकी पत्नी जुगनी बाई 51 वर्ष, 1 पुत्र और 2 पुत्री निवासरत है। केश्वर का आवास 2019-20 का आवास स्वीकृत जो कि अब पूर्ण हो चुका है। पक्का आवास बन जाने से अब केश्वर का परिवार भयमुक्त और खुशाल जीवन यापन कर रहे है।  इनका परिवार एक छोटा सा कच्चा एवं जर्जर मकान में परिवार के साथ मजदूरी एवं खेती का कार्य करके अपना परिवार का भरण पोषण करते है, कच्चे मकान में अपने पत्नी और बच्चों के साथ मुश्किल से जीवन यापन कर रहे थे। इनका पुराना घर मिट्टी एवं जर्जर स्थिति में था। जिसमें कई प्रकार की परेशानियों के साथ कच्चे मकान में अपने परिवार के साथ निवास करते थे। जैसे बारिश के मौसम में छत से पानी टपकना, जमीन पर सिलन आना, हर साल घर के छत के लकड़ी को बदलना और जहरीली जीव जंतु से डर का भय बना रहता था। 

श्री केश्वर राम पेशे से कृषक है, खेती के समय पर खेती करते हैं, और खेती का कार्य समाप्त होते ही मजदूरी का कार्य करके अपने परिवार का भरण पोषण कर खुशी से जीवन यापन करते हैं। इन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय, उज्जवला योजना के तहत गैस एवं अन्य सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे है और प्रधानमंत्री को धन्यवाद दे रहे हैं। 

           इनके द्वारा प्रधानमंत्री आवास के अनुदान में मिली राशि और स्वयं की बचत की राशि मिला करके पक्का मकान बना लिया। जिसमें आज खुशी के साथ बिना किसी भय के साथ निवास कर रहे है।

whatsapp group
Related news