slider
slider

संगीत प्रेमियों के लिए खुशखबरी रतलाम व आसपास के जावरा, बिलपांक, सैलाना, बाजना, धराड़ आदि क्षेत्र के लोगों को मार्च से रेडियो एफ एम की सुविधा मिलने लगेगा।

news-details

भरत शर्मा रतलाम

आज का दिन न्यूज पोर्टल रतलाम नगर व आसपास के 50 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले हिंदी फिल्मी गाने सुनने के शौकिन लोगों के लिए खुश खबरी है। आकाशवाणी केंद्र ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है, जल्द ही शहरवासियों को एफएम की सुविधा का लाभ मिलने लगेगा। मार्च माह से इसका लाभ रतलाम व आसपास के जावरा, बिलपांक, सैलाना, बाजना, धराड़ आदि क्षेत्र के लोगों को मिलने लगेगा।

 

आकाशवाणी की ओर से वर्तमान में देश के पांच शहरों में 10 किलोवाट वाले ट्रॉसमेंट लगाए जा रहे हैं। इसमें प्रदेश का एक मात्र रतलाम शहर शामिल है। नगर के दिलीप नगर क्षेत्र में आकाशवाणी रिले केंद्र के लिए भवन का कार्य चल रहा है। यहां पर 100 मीटर ऊंचा टावर लगाया जाएगा। इससे वह 50 किलोमीटर की परिधि वाले एरिया में रहने वाले लोगों तक एमएम रेडियो पहुंचाएगा। इसमें लोग वर्तमान में विविध भारती के कार्यक्रमों का लुफ्त उठा सकेंगे। यह सुविधा वर्ष 2013 में शुरू की गई थी। 100 वाट का ट्रॉसमेंट लगा होने से यह अभी सिर्फ 10 किलोमीटर की परिधि तक पहुंच पा रही है। वर्तमान में यह नेहरू स्टेडियम के समीप बने दूरदर्शन रिले केंद्र में संचालित हो रही है।

भविष्य में आएगी स्टूडियो की सुविधा

श हर को एफएम की सौगात देने के लिए आकाशवाणी केंद्र को दिलीपनगर में भूमि वर्ष 2015 में तत्कालीन कलेक्टर बी चंद्रशेखर ने उपलब्ध कराई थी, लेकिन रिले केंद्र के लिए राशि का आवंटन वर्ष 2018 में आया। इसके बाद इसके भवन निर्माण की शुरुआत की गई। भविष्य में इस रिले केंद्र में स्टूडियो की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें रतलाम लोकल के कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा सकेगा।

 

World Radio Day: लोगों में आज भी बरकरार है रेडियो के लिए दीवानगी, देखें VIDEO

मार्च अंत तक सुविधा देनेे के प्रयास

नगर व आसपास के रहवासियों को एमएम रेडियो की सुविधा प्रदान करने के लिए दिलीप नगर में आकाशवाणी रिलेे केंद्र का कार्य प्रगति पर है। हमारा प्रयास है कि मार्च के अंतिम सप्ताह तक लोगों को एमएम की सुविधा प्रदान करें।

 

- प्रकाश जयराम सोमण, निर्देशक (इंजीनियरिंग), आकाशवाणी केंद्र रतलाम

whatsapp group
Related news