Updates
  1. चिरमिरी पुलिस ने किया बिना नम्बर स्कूटी में अवैध मादक गांजा का परिवहन करते गांजा विक्रेता को गेल्हापानी से गिरफ्तार
  2. चिलचिलाती धुप में विधायक गोमती भाजपा प्रत्याशी राधेश्याम के साथ निकली सड़क पर ,मांगे वोट
  3. निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में लापरवाही बरतने पर पत्थलगांव के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी धनीराम भगत निलंबित : जशपुर कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने किया बड़ा कार्यवाही,भगत का उक्त कृत्यउदासीनता एवं लापरवाही का द्योतक तथा छत्तीसगढ़ सिविल सेवा आचरण नियम, 1965 के नियम 03 के विपरीत
  4. कोरबा संसदीय निर्वाचन में 27 अभ्यर्थी मैदान में, 7 मई को सुबह 7 से शाम 6 तक होगी मतदान, मतदान दलों को दिया जाएगा ओ.आर.एस. पैकेट...
  5. बांस के डंडे से पत्नी के सर में मारकर हत्या करने वाले आरोपी पति को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
slider
slider

रतलाम: 16 दिसम्बर को विजय दिवस मनाया जायेगा, 1971 में ही भारत ने पाकिस्तान पर विजय हासिल की थी...

news-details

भरत शर्मा रतलाम

आज का दिन न्यूज पोर्टल रतलाम: जिले में भी 16 दिसम्बर को ‘‘विजय दिवस’’ मनाया जायेगा। इस दिन सन 1971 में भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तानी सेना पर विजय को याद करते हुये होने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम में इस युद्ध में भाग लेने वाले शहीद सैनिको के परिजनों एवं युद्ध में भाग लेने वाले सैनिक को आदरपूर्वक आमंत्रित कर उनका सम्मान किया जायेगा ।

 

कलेक्टर श्रीमती रुचिका चौहान ने उक्त आयोजन की तैयारी के लिए शुक्रवार शाम बैठक लेकर रूपरेखा तय की। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सामान्य प्रशासन विभाग  द्वारा भेजे गये परिपत्र अनुसार समस्त गतिविधियां जिले में की जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने बताया कि जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम पुलिस ग्राउंड पर आयोजित किया जाएगा जहां जिले के प्रभारी मंत्री श्री सचिन यादव मुख्य अतिथि रहेंगे। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के संदेश का वाचन किया जाएगा। इस दौरान ध्वजारोहण किया जाएगा, शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, शहीदों के परिजनों तथा युद्ध में भाग लेने वाले सैनिकों का सम्मान किया जाएगा। विभिन्न तैयारियों के लिए कलेक्टर ने पृथक- पृथक विभागों को दायित्व भी सौंपा। इस अवसर पर विजय दिवस दौड़ भी आयोजित होगी जिले की तहसीलों में भी आयोजन होंगे। बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री एम.एल. आर्य जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री इरफान खान, एसडीएम लक्ष्मी गामड़, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर नानावरे, कार्यपालन यंत्री पीडब्लूडी श्री दीपेश गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, सीएसपी श्री हेमंत चौहान आदि उपस्थित थे।

 

बैठक में बताया गया कि विजय दिवस के अवसर पर सन 1971 के युद्ध में शामिल शहिदों के परिजन तथा युद्ध में भाग लेने वाले सैनिको गरिमापूर्ण ढंग से आमंत्रित कर सम्मान किया जाएगा। कार्यक्रम तहसील, मुख्यालयों, नगर परिषद, नगर पंचायत तथा ग्राम पंचायत स्तर पर भी आयोजित किये जायेंगे तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों को शामिल करते हुये स्थानीय स्तर पर उक्त विजय दिवस पर चर्चा होगी। उक्त घटनाक्रम के गौरव को नई पीढ़ी को अवगत कराने के लिये समस्त प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयो में विजय दिवस के संबंध में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

 

इस अवसर पर विशेष निंबंध प्रतियोगिता, क्विज तथा वाद-विवाद, भाषण एवं अन्य उपयुक्त कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन भी होगा। प्रमुख शासकीय भवनो में 16 दिसम्बर को सायंकाल में रोशनी की जाएगी। विजय दिवस के इस अवसर पर  जिला मुख्यालय पर विजय दिवस दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर तैयार लघु फिल्मों के शाट,  क्लीपिंग, पूर्ण फिल्मो की क्लीपिंग, पोस्ट प्रदर्शनी को कार्यक्रम में सम्मिलित किया जाएगा जिससे युवा वर्ग भी इस गौरवशाली घटना, इतिहास से परिचित हो सके।

whatsapp group
Related news