slider
slider

रतलाम : 3R - रिड्यूस, रीयूज रीसाइकिल को जीवन में उतारें गेहलोत...नगर परिषद के प्रयास बनेंगे लोगों के लिए उदाहरण का केंद्र..

news-details

नितेश सोनी सैलाना

आज का दिन न्यूज पोर्टल सैलाना : 3R - रिड्यूस, रीयूज रीसाइकिल को जीवन में उतारें गेहलोत ..

- नगर परिषद के प्रयास बनेंगे लोगों के लिए उदाहरण का केंद्र......

सैलाना :- अपने घरों  को सुंदर बनाने के लिए लाखों रुपए खर्च करते हुए आमजन को सहज ही देखा जा सकता है, परंतु अनुपयोगी वस्तुओं को आकर्षण स्वरूप देकर उपयोगी बनाना   किसी कला से कम नहीं है। नगर परिषद विभाग द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं का उपयोग कर 3r गार्डन का निर्माण करना शायद यही दर्शाता है उक्त बात क्षेत्रीय विधायक हर्ष विजय गेहलोत ने नगर पंचायत द्वारा बनाए गए 3  आर गार्डन के निरीक्षण के दौरान कहीं गेहलोत ने कहा कि नगर पंचायत विभाग द्वारा अनुपयोगी वस्तुओं को रीसायकल कर एक नया स्वरूप प्रदान किया है जो बहुत ही सराहनीय आमजन के लिए  उदाहरण का केंद्र बनेंगे ।

- 3r गार्डन की विशेषता

नगर पंचायत विभाग द्वारा बनाए गए 3r गार्डन की विशेषता यह है कि वेस्ट संसाधनों का उपयोग कर गार्डन को बनाया गया है गार्डन में नगर की ऐतिहासिक धरोहर कीर्ति स्तंभ, घंटाघर  राज महल, केदारेश्वर मंदिर,  तथा नगर परिषद के समस्त विभाग का निर्माण वेस्ट संसाधनों से कर नगर की ऐतिहासिक इमारतों की तस्वीर और उनके इतिहास को दर्शाया गया है । 

 - गार्डन में बनाया सेल्फी पाइंट..

नगर परिषद द्वारा सेल्फी प्रेमियों को ध्यान में रखते हुए एक बहुत ही सुंदर सेल्फी पाइंट भी बनाया गया है ताकि उस गार्डन में आनेे वाले दर्शक अपनी मनमोहक तस्वीर सेल्फी पाइंट   से ले सके ।

- क्या है 3 आर 3 आर के संबंध में जब नगर पंचायत सीएमओ अरुण कुमार पाठक से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि 3 आर - रिड्यूस (संसाधनों की वेस्टेज कम से कम करें), रीयूज (संसाधनों को फेंकने की बजाय कलात्मक प्रयोग कर विविध तरीको से दोबारा इस्तेमाल करें) और रीसाइकिल (संसाधनों को यू ही फेंकने की बजाय रीसाइकल करे)  को कहा जाता है।

whatsapp group
Related news