Updates
  1. महिला से फोन-पे के माध्यम से जबरन रकम ट्रांसफर कराने, मोबाईल लूटने व छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार।
  2. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सुरक्षा व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न करने वालों के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने एसडीएम ने थाना प्रभारी को दिया निर्देश : आचार संहिता का उल्लंघन करने सहित सक्षम अधिकारी से अनुमति प्राप्त किए बगैर धरना प्रदर्शन और नारेबाजी करने मामले में भी कार्यवाही के निर्देश
  3. स्वयं सहायता समूह की महिलाओ ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली:लोगों को मतदान के प्रति किया जागरूक, स्लोगन के माध्यम से ग्रामीणों को वोट का बताया महत्व
  4. मनोनयन/अखिल भारत हिन्दू महासभा ने योगेश मराठा को बनाया इंदौर जिला अध्यक्ष
  5. भाजपा के दिग्गज नेताओं को होगा, जिला मुख्यालय मे एक दिवसीय आगमन, क्षेत्रीय संगठन मंत्री कार्यकर्ताओ से होंगे रूबरू, लोकसभा चुनाव की रणनीति पर होगी चर्चा,
slider
slider

अगर आप खाली पेट इनका करते हैं सेवन तो अभी से कर दे बंद क्योंकी ये आपको अल्सर जैसे बिमारी से कर सकता है ग्रसित

खाली पेट ये चीजें भूलकर भी न खाएं, अल्सर का है खतरा
आजकल ज्यादातर लोग हेल्थ कॉन्शस हैं इसलिए हेल्दी फूड की तरफ उनका झुकाव ज्यादा होता है। हम सब ये तो जानते हैं कि कौन सा फूड सेहत के लिए फायदेमंद है और कौन सा नहीं। लेकिन हम में से बहुत कम लोग ही जानते हैं कि अगर सेहतमंद चीजों को भी गलत समय पर खाया जाए तो हमें फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है और सेहत पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप किसी भी चीज को खाने से पहले उसकी पूरी जानकारी रखें , जिससे की उसे गलत समय पर खाने से बच सकें और सेहतमंद बने रहें। यहां हम आपको कुछ ऐसे भी फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अगर आप खाली पेट खाएंगे तो अल्सर होने का खतरा रहेगा…

केला
आयरन और पोटैशियम से भरपूर केला सेहतमंद है लेकिन अगर आप इसे सुबह खाली पेट खाते हैं तो ये आपके लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। माइग्रेन और ऐसिडिटी के मरीजों को इस मामले में खास ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि खाली पेट केला ऐसिडिटी को बढ़ाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार केला एक सुपरफूड है। इसमें मैग्निशियम और पोटैशियम काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है लेकिन अगर आप इसे गलत समय पर खाते हैं तो खून में मिनरल्स का डिसबैलेंस हो सकता है।

खट्टे फल
खट्टे फल तो सभी के फेवरिट होते हैं खासकर ठंड में इनको खाने का मजा ही अलग है। खट्टे फलों में संतरा लोगों का काफी पसंदीदा फल है। वैसे तो ये फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर आप इन फलों को खाली पेट खाते हैं तो आपके शरीर को इसका बहुत बुरा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इसलिए खट्टे फल खाली पेट खाने की बजाय नाश्ते के बाद खाएं।

दही
दही पेट के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। खासकर गर्मी के मौसम में दही पीने से आप काफी रिलैक्स और अच्छा महसूस करते हैं। लेकिन शायद आपको पता न हो कि खाली पेट दही खाने से फायदा तो नहीं लेकिन नुकसान जरूर होता है। खाली पेट दही खाने से ऐसिडिटी बढ़ती है और आगे चलकर अल्सर की समस्या भी हो सकती है। खाली पेट दही लेने से इसमें मौजूद बैक्टीरिया से फायदा बेअसर हो जाता है।

टमाटर
सब्जियों में टमाटर तो सभी को काफी पसंद होगा इसके अलावा लोग इसे कच्चा भी खाते हैं और ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि टमाटर में ऐसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। अगर आप इसे खाली पेट खाते हैं तो ये आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। गलत समय पर टमाटर खाने से पथरी और गैस्ट्रिक अल्सर का भी खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

चाय या कॉफी
अक्सर जब लोग बोर होते हैं या नींद आती है तो ऐसे में लोग एक कप चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं , इससे काफी रिफ्रेश महसूस होता है। लेकिन खाली पेट चाय या कॉफी पीने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है और इसके साथ ही साथ दिनभर जलन और बदहजमी की भी समस्या हो सकती है। चाय और कॉफी में मौजूद कैफीन या निकोटीन से एसिड बनता है, जिसका डाइजेस्टिव सिस्टम पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

तीखा मसालेदार खाना
इंडियन्स की ये खासियत पूरी दुनिया में मशहूर है। हमें तीखा बनाना और खाना दोनें काफी पसंद है। अगर आप सुबह-सुबह मसालेदार या तीखा खाना खाते हैं तो इससे अल्सर होने की सम्भावना कई गुना बढ़ जाती है। मसालेदार खाने से शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है और ये शरीर के डाइजेशन को बुरी तरह से प्रभावित करता है। गलत समय पर तीखा मसालेदार खाने से पेट में ऐंठन व दर्द हो सकता है और लूज मोशन की भी समस्या हो सकती है।

दवाई
जब हम बीमार होते हैं तो दवाई खाना हमारी जरूरत बन जाती है। लेकिन अगर आप खाली पेट दवा लेते हैं तो आज ही इस आदत को बदल लें क्योंकि ये अल्सर का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। इससे पेट में एसिड की शिकायत होती है। जलन और खट्टी डकार की भी समस्या होती है जिससे पेट के अंदरूनी हिस्से प्रभावित होते हैं।

whatsapp group
Related news