slider
slider

विद्यार्थियों युवा ध्यान साधना शिविर सम्पन्न

news-details

संवाददाता सुधीर चौहान की रिपोर्ट

सारंगढ़ -विकासखण्ड सारंगढ़ 24 नवम्बर 2019घौठला छोटे,दिन रविवार ।।

समय 10.30 बजे से 4 .00बजे तक ध्यान साधना सिखाया गया ।  बाबा साहब डॉ अम्बेडकर मिशन प्रचार समिति सारंगढ़ के द्वारा आयोजित एक दिवसीय ध्यान साधना शिविर का आयोजन विद्यार्थियों के लिए किया गया ।।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धम्मचारी आयुष्मान अमृत रत्न जी रायपुर ,एवं धम्ममित्र संघप्रिय जी भिलाई एवं विशिष्ट अतिथि आयुष्मान डॉ सुनील जोल्हे साहब रहे । कार्यक्रम के सफल संचालन धम्ममित्र आयु रोहित निराला जी ने किया । लगभग एक हजार की संख्या में छात्र छात्रा एवं युवाओं ने शिविर में भाग लिया ।।भारत की पवित्र संविधान की प्रस्तावना से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ ।।तत पश्चात मुख्य अतिथि अमृत रत्न जी के द्वारा नमो तस्स भगवतो अरहतो सम्मासंबुद्धस ।।

 बुध्धग शरणम गच्छामि

धम्मम शरणम गच्छामि।।

संघम शरणम गच्छामि।। 

एवं पंचशील की हिंदी में ब्याख्या एवं हमारे दैनिक जीवन मे इन गुणों का महत्व ,आवश्यकता,और प्रांसगिकता पर विस्तार से प्रकाश डाला। ध्यान जो मन को एकाग्र करने की सर्वोत्तम विधि है,ध्यान करने से ,मन को एकाग्र किया जा सकता है ।। ध्यान करने से विद्यार्थी को क्या लाभ मिलेगा इसके बारे में चर्चा किये ,परीक्षा में बेहतर परिणाम प्राप्त किये जा सकते है जीवन मे अच्छाई और सच्चाई की अग्रसर होने की कला सिखाई गई , शील सदाचार चरित्रवान बनने पर ही उच्चतम शिखर तक पहुचा जा सकता है। मन को जागरूक रखना,एकाग्र रखना,लक्ष्य को याद रखना,जैसे महत्वपूर्ण विषय पर विद्यार्थियों को जानकारी मुख्य अतिथि के द्वारा प्रदान किया गया। दूसरे कालखण्ड में आयु डॉ एस जोल्हे साहब ने विद्यार्थियों का कैरियर मार्गदर्शन किया ।।

अगली कड़ी में आयु जे आर बौद्ध(लक्षमे) संस्था के प्राचार्य के द्वारा भारत के पवित्र संविधान ,उसमे वर्णित मौलिक अधिकार,मौलिक कर्तव्य के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी ।बाबा साहब ने कहा था कि शिक्षा ओ शेरनी की दूध है जिसे जो भी पीता है शेर की दहाड़ता है । साथ बाबा साहब ने शिक्षा और गुणवत्ता में किसी से कम नही रहना और ऊँचा से ऊंचा ज्ञान हासिल करने के लिए कहा था ।बाबा साहब ने बहुजन समाज के लोगो विदेशी शिक्षा ,अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा प्राप्त करने एवं तर्क पूर्ण,विज्ञान ,तकनीकी शिक्षा

शिल्पकला जैसे बहुत से ज्ञान पाप्त करने के लिए कहा है ।धम्ममित्र आयुष्मति ज्ञान बाई बौद्ध (लक्षमे)ने महिला शिक्षा, सावित्री बाई फुले की शिक्षा के लिए किए गए संषर्ष ,एवं हिन्दू कोड बिल की जानकारी दी ।आयु टिकनाथन बौद्ध जी ने बाबा साहब के सम्मान में एक मनमोहक गीत प्रस्तुत किया।।मिशन के अध्यक्ष आयु नरेश बौद्ध जी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का आभार प्रदर्शन किया ।।

आभार।  आभार। आभार ।शिविर को सम्पन्न कराने के लिए घौठला छोटे के छात्र अमृत पटेल शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष महगू चौहान जी,सरपंच गुरुज लाल पटेल जी बहुत बड़ा योगदान रहा। साथ मिशन के सभी साथियों को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग करने वाले सभी साथियो बहुत बहुत साधुवाद ।

भवतु सबब मंगलम।जय भीम जय संविधान।संविधान जिंदाबाद।

 

whatsapp group
Related news