Updates
  1. सुरजपुर भुरानीडांड से जशपुर दुलदुला लौट रही बाराती स्कार्पियो साहीडांड के पास महुआ पेड़ जा टकराई,,,सभी घायल
  2. रतलाम/आपराधिक तत्वों के विरुद्ध कलेक्टर बाथम की बड़ी कार्रवाई,एक साथ 33 आरोपी जिला बदर
  3. अष्टप्रहरी अखंडकीर्तन महायज्ञ गरियादोहर में शामिल हुई विधायक गोमती साय,,,,, राम का नाम ही सुख शांति प्रदान करता है - गोमती साय
  4. जिला भाजपा कार्यालय में आयोजित हुआ भाजपा का महत्वपूर्ण प्रेसवार्ता : पूर्व प्रदेश महामंत्री कृष्ण कुमार राय सहित जशपुर विधायक ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी भाजपा के संकल्प पत्र पर प्रकाश डालते हुवे मोदी की गारंटी पूरा करने का बात कहा
  5. रामनवमी पर्व: धूमधाम से निकला रामनवमी का जुलूस जय श्रीराम के उद्घोष से राममय माहौल
slider
slider

कोरिया–लोकसभा निर्वाचन 2019 140 मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग के माध्यम से रहेगी तीसरी नजर:-

news-details

संजय गुप्ता//

सामान्य प्रेक्षक श्री शुक्ला के साथ जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रेसवार्ता
मतदान दिवस एवं एक दिन पूर्व प्रकशित होने वाले विज्ञापनों का प्रमाणन अनिवार्य

कोरिया जिले में आगामी 23 अप्रैल को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में जिले के 140 मतदान केन्द्रो पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार की जा रही है। इन केन्द्रो के अलावा 550 मतदान केन्द्रो पर माईक्रो आब्जर्वर नियुक्त किये जायेगें। उक्ताषय की जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने साप्ताहिक प्रेसवार्ता के दौरान पत्रकारों से साझ्ाा किया। इस दौरान कोरिया जिले के तीनों विधानसभा तथा मरवाही विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक के रूप में भारत निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि श्री अजय कुमार षुक्ला भी उपस्थित रहें।

आगामी लोकसभा निर्वाचन 2019 के संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भोस्कर विलास संदिपान ने प्रेस कांफ्रेंस में जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियेां को आदर्श आचरण संहिता के पालन एवं लोकसभा निर्वाचन 2019 की तैयारियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने सामान्य प्रेक्षक श्री अजय कुमार षुक्ला के द्वारा स्ट्रांग रूम सहित विभिन्न कक्षों एवं मतदान केंद्रों का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों की बैठक लिये जाने के संबंध मे भी जानकारी दी।
जिले के तीनों विधानसभा में होने वाले वेबकास्टिंग के संबंध मे उन्होनें बताया कि कुल 140 मतदान केन्द्रो में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की जा रही है। जिनमें 28 मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र में आते है। इसके अतिरिक्त मनेन्द्रगढ विधानसभा क्षेत्र के कुल 62 तथा बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के 50 मतदान केन्द्रो में वेबकास्टिंग के माध्यम से नजर रखी जायेगी। उन्होंने बताया कि आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की षिकायत दर्ज करने हेतु सी-विजिल एप्लीकेषन की सुविधा सभी नागरिकों को दी गई है। इसके माध्यम से अब तक कुल 25 केस दर्ज हुए है, जिसका निराकरण कर लिया गया है। सुविधा एप्प के माध्यम से लेने, अब तक सुविधा एप्प के माध्यम से कुल 296 आवेदन प्राप्त होने और 245 आवेदन स्वीकृत, 38 अस्वीकृत किये गये है। छोटे बच्चों के साथ आने वाली महिलाओं के लिए प्रत्येक आंगनबाडी कार्यकर्ता के साथ मतदान केंद्र के समीप अतिरिक्त कक्ष षिषु सदन के नाम से बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी राजनैतिक दल, अभ्यर्थी या सस्था को निर्वाचन दिवस तथा उसके एक दिन पूर्व अपने प्रचार प्रसार हेतु जारी किए जाने वाले विज्ञापन, पेड न्यूज जारी करने के पूर्व जिला स्तरीय एम0सी0एम0सी कमेटी से प्रमाण पत्र प्राप्त करना अनिवार्य होगा। मतदान के सात दिवस पूर्व डाक मतपत्र एवं ईडीसी जारी किये जायेगें। प्रत्येक मतदान केन्द्र से 200 मीटर की दूरी पर राजनैतिक दल अथवा अभ्यर्थी अपने प्रतिनिधि बैठा सकेगें। इनके बैठने वाले स्थल पर निर्धारित माप का बैनर लगाया जा सकेगा। मतदान दिवस के दिन मतदान केन्द्र के अंदर बैठने वाले पोलिंग एजेंट मतदाता सूची को लेकर मतदान केन्द्र के बाहर नही जा सकेगें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विषेष परिस्थितियों में यदि अभिकर्ता को बाहर जाना हो तो वह मतदाता सूची केन्द्र के अंदर छोड कर ही जा सकेगें। उन्होनें बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देषानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र के समीप सेल्फी जोन बनाया गया है। यहाॅ सेल्फी लेकर मतदाता आॅनलाईन अपलोड भी कर सकेगें। मतदान दलों को रवाना किये जाने के संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सबसे पहले 172 मतदान दलों को 21 अप्रैल को दूरस्थ मतदान केन्द्रो के लिए रवाना किया जायेगा। यह सभी मतदान केन्द्र भरतपुर-सोनहत विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आते है। इसके अलावा भरतपुर-सोनहत विधानसभा के 138 मतदान दल, मनेन्द्रगढ़ के 153 मतदान दल तथा बैकुण्ठपुर विधानसभा क्षेत्र के 227 मतदान दलों को 22 अप्रैल को सुरक्षा व्यवस्था के साथ रवाना किया जायेगा। इलेक्ट्रानिकल ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम के माध्यम से जिले भर में 372 सर्विस वोटर को पोस्टर बैलेट जारी किये गये है, साथ ही ई.डी.सी एवं डाक मतपत्र के लिए प्राप्त आवेदन की संख्या 2357 तथा 1144 है। जिले के बाहर के मतदाताओं क लिए षासकीय सेवकों के 574 आवेदन अब तक प्राप्त हुए है। इन सभी को मतदान के सात दिवस पूर्व मतपत्र जारी किया जायेगा।
मतदान दलों के रवानगी के संबंध में जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी 690 मतदान केन्द्रो को 150 मार्गो में बाटा गया है। इनमें 68 मार्ग भरतपुर-सोनहत, 34 मनेन्द्रगढ़ तथा 48 बैकुण्ठपुर के लिए निर्धारित किये गये है। दृश्टि बाधित मतदाताओं के लिए बेल लिपिक कार्ड जारी किया जा चुका है। जिले में इसकी कुल संख्या 891 है। प्रेसवार्ता के दौरा उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जगन्नाथ वर्मा तथा इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधि उपस्थित रहें।

whatsapp group
Related news