slider
slider

स्ट्रीट लाइट स्वीकृति के दांव पेंच में फंसे पत्थलगड़ी क्षेत्र बच्छरांव के ग्रामीण,,,हाथियों के दहशत के साय में किसान पहुंच रहे अपने खलिहान । विस्तार से जानने के लिए पढ़ें आज का दिन।

news-details

नारायणपुर:- बादलखोल अभ्यारण्य के बीच पत्थरगढ़ी क्षेत्र बच्छरांव में आये दिन हाथियों का दल गांव में प्रवेश कर लोगों के फसलों को नुकसान पहुंचा रहा है,इतना ही नही हाथियों का समूह ग्रामीणों के घरों को कई सालों से तहस नहस कर रहा है,बादलखोल अभ्यारण्य के किनारे बसे बच्छरांव, कलिया,गायलूंगा ,साहीडाँड़, रमसमा ,बुटूंगा में हाथियों के द्वारा अब तक कई जाने भी जा चुकी है। बच्छरांव में ग्रामीणों को  बरसात के दिनों  अपने छत के ऊपर तम्बू लगा कर रात बिताना पड़ा है। हाथियों से रक्षा के लिए वन विभाग पूर्व में मशाल,फटाखे ओर टार्च मुहैया कराती थी पर कुछ वर्षों से विभाग के द्वारा देना बन्द कर दिया,अब ग्रामीण अपनी स्वयम के व्यय से जितना संभव होता है उसी से अपनी रक्षा करने को मजबूर होना पड़ रहा है। उसके वावजूद भी हाथियों से साल में दो चार जाने चली जाती है।

       पत्थलगड़ी क्षेत्र बच्छरांव में 6 साल से विद्युत व्यवस्था संचालित हो रही है, ग्रामीणों ने कई सालों से गांव के बिजली खम्भो में स्ट्रीट लाइट की मांग करते आ रहे है पर पंचयात के लोगों को अब तक स्ट्रीट लाइट खम्भो में नही लग पाई है। एक माह पूर्व फिर से बच्छरांव में खम्बे में स्ट्रीट लाइट लगाने की मांग जोर पकड़ी सरपंच ने ग्रामीणों की मांग को देखते हुए और क्षेत्र में हाथी के आंतक को ध्यान में रखते हुए जल्द ही खम्बे में स्ट्रीट लाइट लगाने की कोशिश करने की पहल की गई पर पंचयात के कुछ बैंक खातों में ऊपर से रोक लगाने की बात सामने आई ,जिससे सरपंच सचिव द्वारा तत्काल बिजली खम्भो में लाइट लगाना सम्भव नही हुआ,सरपंच बरथोलियुस के द्वारा बगीचा सीईओ को स्ट्रीट लाइट लगाने की चर्चा की गई जिस पर सीईओ द्वारा स्टीमेट बना कर जमा करने की बात सरपंच को कहा सरपंच द्वारा तीन सप्ताह पूर्व ही स्टीमेट बना कर जनपद पंचायत में जमा कर दिया गया, जब इस संबंध में सीईओ बगीचा से दूरभाष पर बात की गई उनके द्वारा बताया गया कि स्टीमेट बनवाकर जिला कलेक्टर जशपुर को भेजा गया है स्वीकृति होने पर ही स्ट्रीट लाइट लग पाएगी। ग्रामीणों ने कहा कि न जाने कब स्वीकृत होगा और कब लाइट लगेगी ,कई पँचयतों में बिना स्वीकृति लिए ही सरपंचों ओर सचिव के द्वारा खम्भो में स्ट्रीट लाइट लगा दी गई है हमहारे पंचयात में ही स्वीकृत लेने अलग से नियम क्यों है। बच्छरांव में स्वीकृत लेने का कारण जो भी हो पर यंहा के ग्रामीणों में हाथियों से हमेशा भय बना रहता है कभी भी हाथी गांवों में घुस कर आंतक  कर चला जाता है अंधेरे में हाथियों से आमना सामना भी ग्रामीणों से हो जाता है ऐसे स्थिति में प्रशासन को यंहा जल्द ही स्ट्रीट लाइट खम्भो में लगा देनी चाहिए ताकि आने वाले समय मे किसी तरह की कोई दुर्घटना न हो सके।

खलिहानों में भोर में डर से नही जा रहे है किसान

किसानों के धान  फसल कटने चालू हो चुका है,कई किसानों के धान खेतों से खलिहान तक पहुंच गए,ग्रामीण क्षेत्रों के किसान सुबह 4 बजे से बैल फांद कर मिसाई करते हैं ताकि 12 बजे तक धान को घरों में पहुंचा सके, दोपहर बाद दूसरे दिन की मिसाई की तैयारी करना होता है,पर हाथियों के दहशत से किसान सुबह बैलों को फांद कर खलिहान ले जाने में डरे हुए हैं किसानों का कहना है कि अगर खम्भो में बिजली लगी होती तो हमे हाथी से डर नही लगता ओर हम्हारा काम आसानी से हो जाता ।

कलेक्टर जन दर्शन जाने का कर रहे है विचार

बच्छरांव के ग्रामीणों का कहना है की हाथियों का भय शाम होते ही शुरू हो जाता है हमलोगों के द्वारा कई दिनों से गांव में स्ट्रीट लाइट की मांग करते करते थक चुके है,पंचयात का कहना है कि स्टीमेट ब्लाक में जमा किया गया है जनपद में पूछने पर स्वीकृति के लिए जिला भेजा गया यही जबाब कई दिनों से सुनते आ रहे है अब हमलोग जशपुर जाकर जन दर्शन में कलेक्टर महोदय को आवेदन देंगे कि हम्हारा क्षेत्र हाथियों का क्षेत्र है हमहारे गांव के बिजली के खम्भो में लाइट लगाना बहुत जरूरी है।

 बरथोलियुस खेस्स सरपंच- बच्छरांव

 हाथी से यंहा हमेशा खतरा  रहता है लोग शाम होते ही अपने घरों में दुबक कर रह जाते हैं,खम्भो में स्ट्रीट लाइट की बहुत आवश्यकता है , जिसका स्टीमेट बनाकर जनपद पंचायत बगीचा में जमा कर दिया गया है लगाने का आदेश मिलते ही खम्भो में जल्द ही लाइट लगा दिया जाएगा।


विनोद सिंह सीईओ जनपद पंचायत बगीचा

हाथी प्रभावित पंचयात में स्ट्रीट लाइट लगनी है तीन पंचयात का स्टीमेट लगभग 15 लाख का मंगाकर जिला कलेक्टर को स्वीकृत हेतु भेजा गया है जैसे ही वँहा से स्वीकृत आदेश मिलता है जल्द ही तीनो पँचयतों में स्ट्रीट लाइट लगवा दी जाएगी।

whatsapp group
Related news